मार्कस हाउस एक लोकप्रिय YouTuber और अंतरिक्ष उत्साही है।
मार्कस हाउस नाम से उनके YouTube चैनल पर उनके 400 हजार से अधिक ग्राहक हैं।
परिचय-
मार्कस हाउस का जन्म 1980 में हुआ था।
वह ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया में पले-बढ़े और अब भी यहीं रहते हैं।
उनके पिता, केविन हाउस एक राजनीतिक उम्मीदवार हैं।
मार्कस का एक भाई और एक बहन है।
कंप्यूटर और रॉकेट से प्यार-
6 साल की उम्र में, मार्कस ने कंप्यूटर के लिए जुनून विकसित किया।
उस समय, भले ही कंप्यूटर उनके लिए बहुत सुलभ नहीं थे, उन्होंने प्रोग्रामिंग के लिए एक जुनून विकसित किया।
और इसी जुनून की बदौलत मार्कस बाद में बड़े होकर एक प्रोग्रामर और वेब डेवलपर बने।
अपने हाई स्कूल तक उन्हें विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, और उन्हें विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रति जुनून विकसित करने में कोई समय नहीं लगा।
अपने हाई स्कूल के वर्षों से, मार्कस ने अंतरिक्ष उद्योग का अनुसरण करना शुरू कर दिया था और बड़े चाव से शटल देखना पसंद करते थे।
भले ही उनके पास रॉकेटरी में कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं है और वह इंजीनियर नहीं हैं, उन्होंने अपने दम पर शोध करके बहुत कुछ सीखा और इससे बाद में उन्हें अपने YouTube चैनल की सफलता में मदद मिली।
शिक्षा और कैरियर-
1993 से 1995 तक, मार्कस ने ऑस्ट्रेलिया के डेवनपोर्ट में सेंट ब्रेंडन-शॉ कॉलेज से पढ़ाई की।
फिर, 1996 से 1998 तक, उन्होंने प्रॉस्पेक्ट, तस्मानिया, ऑस्ट्रेलिया में सेंट पैट्रिक कॉलेज में अध्ययन किया।
2000 से 2001 तक, मार्कस ने डब्बो, ऑस्ट्रेलिया में TAFE NSW से मल्टीमीडिया और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में डिप्लोमा के लिए अध्ययन किया।
यहां, उन्होंने "वर्ष की उत्कृष्ट उपलब्धि" के लिए पुरस्कार जीता।
जून 2001 से अक्टूबर 2010 तक, मार्कस ने ऑटेक सॉफ्टवेयर में वेब प्रोग्रामर और प्रोग्राम मैनेजर के रूप में काम किया।
2005 से 2011 तक, उन्होंने DATAwebnet के लिए एक फ्रीलांस वेब डेवलपर और प्रोग्रामर के रूप में काम किया।
जनवरी 2018 से मई 2018 तक, मार्कस ने लाउंसेस्टन, तस्मानिया में एस. ग्रुप के लिए लीड डेवलपर के रूप में काम किया।
मार्च 2011 से, वह तस्मानिया में वॉकर डिज़ाइन के लिए वेब डेवलपर के रूप में काम कर रहे हैं।
एक आकस्मिक YouTuber-
मार्कस ने 17 फरवरी 2012 को मार्कस हाउस नाम से अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया लेकिन अप्रैल 2016 तक इस पर कोई वीडियो प्रकाशित नहीं किया।
2016 में, एक वेब डेवलपर के रूप में काम करते हुए, उन्हें YouTube पर अपने क्लाइंट के एक वीडियो को अपलोड करने का काम सौंपा गया था।
लेकिन जैसा कि मार्कस ने पहले कभी कोई वीडियो अपलोड नहीं किया था, घर लौटने के बाद, उन्होंने प्रक्रिया पर शोध किया और उस समय, वह करबल स्पेस प्रोग्राम गेम खेल रहे थे, इसलिए उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर इस गेम को खेलते हुए खुद की कुछ स्क्रीन रिकॉर्डिंग अपलोड करने का फैसला किया। .
शुरू में भले ही उन्होंने अपने चैनल पर वीडियो अपलोड किया, लेकिन उन्होंने इसे प्रकाशित नहीं किया, लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने इसे प्रकाशित कर दिया।
इस वीडियो का शीर्षक 'बिगिनर्स करियर गाइड (शुरुआती ट्यूटोरियल: भाग 1) - करबल स्पेस प्रोग्राम (केएसपी) 1.1 स्टॉक करियर' है और इसे 2 अप्रैल 2016 को प्रकाशित किया गया था।
एक हफ्ते बाद मार्कस ने देखा कि उसके वीडियो को 100 बार देखा गया था और वह अपने वीडियो के लिए सकारात्मक टिप्पणियां और ईमेल प्राप्त करने पर उत्साहित था।
वह अपने पहले वीडियो की गुणवत्ता से संतुष्ट नहीं थे और इसलिए, उन्होंने गंभीरता से काम किया और अपना दूसरा वीडियो बनाया, जिसे दर्शकों से भी सराहना मिली और इसके लिए उन्होंने अपने YouTube चैनल पर वीडियो प्रकाशित करना जारी रखा।
उनकी प्रेरणाएँ-
इससे पहले कि मार्कस ने अपने YouTube चैनल पर काम करना शुरू किया, वह YouTube चैनल, स्कॉट मैनले और शैडोज़ोन का अनुसरण कर रहा था।
ये चैनल केरल अंतरिक्ष कार्यक्रम पर वीडियो बनाते थे और इन चैनलों से प्रेरित होकर उन्होंने भी केरल अंतरिक्ष कार्यक्रम पर वीडियो बनाना शुरू कर दिया।
स्पेसएक्स में संक्रमण-
लगभग ढाई वर्षों तक करबल स्पेस प्रोग्राम पर वीडियो प्रकाशित करने के बाद, मार्कस ने अपने चैनल पर 30,000 ग्राहक अर्जित किए।
उन्होंने देखा कि उनके स्पेसएक्स केरबल स्पेस वीडियो को छोड़कर उनके सभी केर्बल स्पेस वीडियो के लिए दर्शकों की संख्या कम हो रही थी।
इसलिए, मार्कस ने वास्तविक दुनिया के स्पेसएक्स में जाने का फैसला किया और इसलिए, उसने केरल स्पेस प्रोग्राम पर वीडियो बनाना बंद कर दिया और स्पेसएक्स पर वीडियो बनाना शुरू कर दिया।
उनका पहला एक्सक्लूसिव स्पेसएक्स वीडियो का शीर्षक है 'व्हाट अमेजिंग स्पेसएक्स माइलस्टोन्स आर कमिंग इन 2019?' और 19 जनवरी 2019 को प्रकाशित हुआ था।
मार्कस को उनके वीडियो पर अच्छी संख्या में व्यूज मिलने लगे और इसलिए, उन्होंने स्पेसएक्स पर वीडियो बनाना जारी रखा।
उनका पहला वायरल वीडियो-
मार्कस के पहले वायरल वीडियो का शीर्षक है 'कैसे स्पेसएक्स स्टारलिंक क्रांतिकारी होने जा रहा है?'।
यह वीडियो 25 मई 2019 को प्रकाशित हुआ था और जनवरी 2023 तक इसे 846K से अधिक बार देखा जा चुका है।
सफल होना-
ढाई साल तक लगातार हर हफ्ते एक वीडियो प्रकाशित करने के बाद भी, उनके वीडियो को बड़ी संख्या में व्यूज नहीं मिल सके और इसलिए मार्कस अपने YouTube चैनल से अच्छी कमाई नहीं कर पाए।
फिर, जैसे-जैसे उनके वीडियो लोकप्रिय होने लगे, उन्होंने अपने चैनल से अच्छा पैसा कमाना शुरू कर दिया और प्रायोजन भी प्राप्त करना शुरू कर दिया।
शुरुआत में ढाई साल तक मार्कस ने पूरी तरह से अपने यूट्यूब चैनल पर काम किया और उस समय वह अपने चैनल पर 80-90 घंटे काम करते थे।
लेकिन बाद में उन्होंने अपने YouTube चैनल के साथ मदद करने के लिए संपादकों, पटकथा लेखकों आदि की एक टीम को काम पर रखा।
जनवरी 2023 तक, मार्कस के अपने YouTube चैनल पर 451K ग्राहक हैं।
और ट्विटर पर उनके 106.3K फॉलोअर्स हैं।
वह अपने YouTube वीडियो पर विज्ञापन, माल बेचने, प्रायोजन प्राप्त करने, YouTube सदस्यता जैसे विभिन्न स्रोतों से कमाता है और वह Patreon पर दान भी स्वीकार करता है।
मार्कस की एक वेबसाइट भी है।
व्यक्तिगत जीवन-
मार्कस शादीशुदा है और उसके दो बेटे हैं।
उनकी तरह ही उनके बेटे भी अंतरिक्ष में रुचि रखते हैं।
मार्कस हाउस के बारे में कुछ रोचक तथ्य-
2 अक्टूबर 2016 को एलन मस्क ने अपना एक यूट्यूब वीडियो ट्वीट किया।
एकमात्र रॉकेट लॉन्च जिसे मार्कस ने व्यक्तिगत रूप से देखा था, वह न्यूजीलैंड में रॉकेट लैब का है।
वह ड्रीम चेज़र के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और यात्रा करना उनका शौक है।
मार्कस का परिवार मूल रूप से यूनाइटेड किंगडम का है लेकिन कई सौ साल पहले उन्हें तस्मानिया भेज दिया गया था।
तो, आप मार्कस हाउस की सफलता की कहानी से कैसे प्रेरित हैं?

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